कोहली ने आखिरकार तोड़ ही डाला सचिन का रिकॉर्ड…

स्पोर्ट्स डेस्क — भारतीय क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने जब क्रिकेट के मैदान को अलविदा कहा था तब उनके नाम के साथ रिकॉर्ड्स की एक ऐसी लिस्ट पीछे छूटी थी जिसके आसपास तक भी पहुंचना किसा भी क्रिकेटर के लिए सपने के समान था.

संयास के बाद एक बार जब सचिन से पूछा गया कि वह किसे अपने रिकॉर्ड्स तोड़ने के लिए ज्यादा सक्षम समझते हैं तो उन्होंने टीम इंडिया के रोहित शर्मा और विराट कोहली का नाम लिया था.

विराट अपने करियर में ठीक उसी तरह आगे बड़ रहे रहैं जैसी सचिन ने उनसे उम्मीद की थी और वेस्टइंडीज के खिलाफ वाइजैग वनडे में कोहली ने वनडे क्रिकेट में 10,000 रन के उस विराट शिखर को भी छू लिया जहां सबसे पहले पहुंचने का क्रेडिट सचिन तेंदुलकर के नाम है. साथ ही बड़ी बात यह है कि कोहली मे सचिन से भी तेज 10,000 रन पूरे किए हैं.

जहां सचिन ने यह मुकाम हासिल करने के लिए 259 पारियों लगी वहीं विराट कोहली ने महज 205 वनडे मुकाबलों में यह मुकाम हासिल कर लिया.यानि सचिन से 54 पारियां कम खेलकर उन्होंने य़ह मुकाम हासिल किया है अब वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

बता दें कि सचिन और कोहली के अलावा भारत के लिए सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और एमएस धोनी भी वनडे क्रिकेट में 10,000 रन पूरे कर चुके हैं. हालांकि कोहली 10,000 रन तक पहुंचने वाले सबसे युवा बल्लेबाज नहीं बन सके हैं. यह रिकॉर्ड अब भी सचिन ते ही नाम है, सचिन ने 27 साल 341 दिन की उम्र मे यह रिकॉर्ड बनाया था जबकि कोहली 29 साल 317 दिन की उम्र में इस मुकाम तक पहुंचे.