महिला वर्ल्ड टी20ः आयरलैंड को हराकर सेमीफाइनल में भारत

खेल । आईसीसी महिला वर्ल्ड टी20 में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन लगातार जारी है. गयाना में खेले गए अपने तीसरे मैच में टीम इंडिया ने आयरलैंड को 52 रनों से हराकर बड़ी जीत हासिल की और इसी धमाकेदार जीत के साथ उसने सेमीफाइनल में भी जगह पक्की कर ली.ये आठ साल बाद पहला मौका है जब भारतीय महिला टीम ट्वंटी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल तक पहुंची है.

बता दें कि टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 145 रन बनाए, जिसके जवाब में आयरलैंड की टीम महज 93 रन ही बना सकी और बड़े अंतर से मैच हार गई. इस टूर्नामेंट में ये टीम इंडिया की लगातार तीसरी जीत है जबकि आयरलैंड ने लगातार तीसरी हार. ग्रुप बी से भारत और ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. जबकि पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और आयरलैंड की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई है.

भारत की जीत में अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज का अहम योगदान रहा. उन्होंने 51 रनों की पारी खेली. मिताली ने मंधाना के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 67 रन जोड़े. यही पूरे मैच की सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई. मुश्किल पिच पर मंधाना ने भी 29 गेंदों में 33 रन बनाए. वहीं मिताली राज ने अपने टी20 करियर का 17वां अर्धशतक लगाया. मिताली राज ने इस मैच में एक छक्का भी लगाया जो वर्ल्ड टी20 में उनका पहला सिक्स है. भारत की ओर से मिताली राज के अलावा दूसरी कोई बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी. कप्तान हरमनप्रीत 7, वेदा कृष्णमूर्ति 9 और हेमलता ने 4 रन बनाए. जेमिमाह ने जरूर तेजी से 18 रन बनाए.

वहीं 146 रनों के लक्ष्य पीछा करने उतरी आयरलैंड के लिए यह स्कोर पहाड साबित हुआ. टीम इंडिया की फिरकी गेंदबाजों ने विरोधी को बांध कर रख दिया. राधा यादव ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए. दीप्ति शर्मा ने 2 और पूनम यादव और कप्तान हरमनप्रीत कौर को 1-1 विकेट मिला.